मैट्रिक्स (MATRIX) से बाहर कैसे निकले?

मैट्रिक्स (MATRIX) से बाहर कैसे निकले?

मैट्रिक्स (MATRIX)

मैट्रिक्स शायद इस सवाल से आप परिचित हो या ना हो लेकिन इसकी जानकारी आपको ज़रूर होने चाहिए।

क्योंकि ये जानकारी हमारे सीधे जीवनकाल से जुड़े है। हम कौन है कहां से आए है किसलिए मौजूद है। इस ब्रह्मांड का शूरुआत कब हुआ चाहे हमारे ब्रह्मांड का जन्म किस विधि से हुआ होगा।

हम इस ब्रह्मांड मे किस प्रकार आए। कही ना कही ये सवाल हर इंसान के मन में ज़रूर आता है की असलियत मे हम इंसान और हमारा ये पूरा ब्रह्मांड कैसे वजूद मे आया होगा? यकीनन आपको लगता होगा कि ये सवाल तो दर्शन विषय और विज्ञान विषय का है। और उसे हि इस सवाल का जवाब देने चाहीए। लेकिन अगर हम विज्ञान और दर्शन दोनो विषय को आपस में जोड़े तो उसका क्या परिणाम मिलेगा? इसके क्या उतर आ सकते है।

हमे इसे भी समझ लेने चाहिए। हालंकि विज्ञान और दर्शन के उत्तर एक जैसा नही होते है। दर्शन का उतर सदैव अपने अनुभव काल्पनिक और तर्क से संबंधित होते है। और विज्ञान का उत्तर सदैव सिद्ध किए गए होते है। जिसका कोई गलत साबित नही किया जा सकता है। लेकिन फिर भी इस दोनो धारणाओं को मिलाकर किसी एक पक्ष को समझें तो एक बिलकुल नए प्रकार का उत्तर को समझाने का अवसर मिलेगा।

हमारा ब्रह्मांड

हम जिस दुनिया या कहे ब्रह्मांड मे रहते है क्या वो सत्य है। हमारे द्वारा किए गए हर एक काम सोना, उठना, बैठना, चलना, बोलना, काम करना, पढ़ाई करना, सुनना यहां तक हमारे ब्रह्मांड मे घट रही एक घटना को हम खुद नियंत्रित करते है। या फिर उसे किसी और द्वारा नियंत्रित किया जाता है। ये सवाल जितना आम लगता है उससे कई ज्यादा कठिन है।

वैसे तो ये सवाल काफी वक्त पूछें जा रहे है। लेकिन आप अगर मात्र इसके कुछ हि वर्ष पुराने सवाल सुनेंगे तो शायद आपके भी नींद उड़ा सकते है। वर्ष 2021 मे एक फ़िल्म को प्रकाशित किया जाता है। जिसका नाम मैट्रिक्स होता है, इस फ़िल्म मे एक अनोखी संदेश को सारे लोगो के सामने आता है। बताया जाता है हम सब किसी एक तकनीकी दुनियां के अंदर मौजूद है। जिसे इस बात का जरा भी ख़बर नही होता की वो इंसान मात्र किसी तकनीकी दुनियां के अंदर जिंदगी जी रहे होते है। जिसका उन्हें कोई अंदाजा तक नही होते।

विडीयो गेम दुनिया

सीधी बात मे समझें तो जिस प्रकार हम किसी विडीयो गेम को खेलते है और उसमे मौजूद एक अपने अवतार को अपने मोबाइल या कम्प्यूटर से नियंत्रित करते है। लेकिन उस गेम के अंदर मौजूद अवतार को क्या ख़बर होगा कि वो एक मात्र किसी गेम का हिस्सा है और उसे हम इंसान द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है।

ठिक उसी प्रकार ऐसे भी होना तो संभव हो सकता है कि हम भी किसी गेम अंदर किसी का अवतार हो और हमे किसी और के द्वारा नियंत्रित किया जा रहा हो। इस बात का पूरा संभावना बनता है अगर हम किसी गेम को नियंत्रित कर सकते है ठिक इसी प्रकार तो हमे किसी और के द्वारा नियत्रित किया जा रहा होगा।

वैज्ञानिक

इस सिद्धांत को कई वैज्ञानिक भी मानते है स्टीफन हाकिंग ने भी इस बात से राजी हुए कि हम इंसान भी किसी तकनीकी दुनिया के अंदर मौजूद हो सकते है। इस सदी के सबसे अमीर इंसान ऐलान मस्क भी इस बात से स्वीकार करते है। हम इंसान किसी तकनीकी दुनियां मे हो। और अभी मौजूदा सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिक नील दा ग्रास टायसन भी इस बात पर यकीन करते है की पूरा ब्रह्मांड मैट्रिक्स से घिरा हो सकता है।

EXIT MATRIX

अब इस बात का सबसे ज्यादा जिक्र आता है कि अगर हम किसी एक गेम की दुनिया के अंदर मौजूद है। तो इस दुनिया भी गेम हि है इस बात को कैसे समझें। और क्या कोई तरीका है जिससे हम समझ सके कि सच मे हमारा ब्रह्मांड एक गेम की दुनियां है। तो इस कठिन जैसे सवाल का हल उतना भी मुश्किल नही है।

हमे बस एक चीज पर गहराई से ध्यान देना होगा और हमे सच का सामना हो सकता है। जिस प्रकार हम किसी गेम को खेल रहे होते है तो गेम के अंदर हमे ग्लिच देखने को मिलता है। अगर गेम है तो उसमे ग्लिच ज़रूर देखने को मिलता है।

ठिक उसी प्रकार अगर हमारा ब्रह्मांड एक गेम के अंदर मौजूद है तो इसमें भी ग्लिच ज़रूर होंगे। जिससे हम इस बात का पता लगा सकते है कि हमारा दुनिया एक तकनीक के अंदर मौजूद है। हालंकि ऐसा बहुत ग्लिच भी हमारे पृथ्वी पर मौजूद हो सकते है। और कई ऐसे जगह मौजूद है जहां ऐसे अजीबो घटना घटते है जो सामान्य तो नही होते और प्रकृति के विरुद्ध होते रहता है।

MATRIX GLITCHES

विशेषज्ञ के अनुसार अगर हम मैट्रिक्स ( Matrix ) के अंदर मौजूद है तो फिर ग्लिच जैसे चीज भी मौजूद रहेंगे क्योंकि किसी चीज को हम 100% सटीकता से नही बना सकते और इस एक छोटी सी बात के कारण मैट्रिक्स में ग्लीच का होना ये पक्का करती है। अब सवाल आता है कि आखिर ये ग्लिच इस असीम ब्रह्मांड में कहां मौजूद हो सकता है? क्या जिस प्रकार हमे वीडियो गेम में कई सारे ग्लिच देखने को मिलता है ठिक उसी प्रकार हमे अपने ब्रह्मांड में भी अनेकों प्रकार के बहुत से ग्लिच मौजूद हो सकते है? और फिर किस प्रकार के हो सकते है?

हम अपनी मनुष्यता दिमागी क्षमता के अनुसार सिर्फ अनुमान हि लगा सकते है कि आखिर ये मैट्रिक्स क्या है और इसके अंदर मौजूद ग्लिच किस तरह के हो सकते है क्योंकि हम उदाहरण के लिए भी अपनी बनाई हुई गेम का नियम को इस्तेमाल कर रहे है।

कुछ ऐसा भी सकता है कि असलियत में मैट्रिक्स और उसमे मौजूद ग्लिच काफी अलग तरह के हो जो हम इंसानों के बुद्धिमता से बहुत ज्यादा जटिल हो। अगर हम मान भी ले कि हमारा ब्रह्मांड भी किसी गेम के प्रकार हि मैट्रिक्स में मौजूद हो फिर भी हम इंसान इतने बरे ब्रह्मांड में शायद हि कभी किसी ग्लिच को ढूंढ़ पाए। क्योंकि हम इंसान लाखों सालो में पूरे ब्रह्मांड का सिर्फ एक चांद का हि परिभ्रमण किया है और हमसब को पता है कि ये हमारा ब्रह्मांड कितना बरा हो सकता है कितना फैला हो सकता है?

या फिर कुछ इस प्रकार के ग्लिच मौजूद हो सकते है जो काफी छोटे स्तर पर हो बिल्कुल न्यूनतम, क्वांटम के स्तर पर जो कि एक छोटे से कण के लाखो गुने छोटे होते है। अगर उस जगह पर हमने ग्लिच को ढूंढ़ भी लिए तो हम कभी उस स्तर पर नही पहुंच पाएंगे।

कई विशेषज्ञ का ऐसा भी मानना है अगर हम मैट्रिक्स के अंदर मौजूद है और हमने ग्लिच को ढूंढ़ भी लिए तो हमे कंट्रोल करने वाले उस ग्लिच को ठिक कर सकते है जिस प्रकार हम अपने गेम मे हो रहे तकनीकी गड़बड़ को अपडेट के सहायता के ठिक कर लेते है ठीक इसी प्रकार हमे नियंत्रित करने वाला भी हमारे ब्रह्मांड में मौजूद ग्लिच को भी किसी माध्यम से ठिक कर देते होंगे।

मैट्रिक्स के अंदर मौजूद होने के काफी संभवनाएं हो सकते है। इस कारण कई वैज्ञानिक और दार्शनिक भी इस बात को स्वीकार करते है। ये अबतक के सबसे बेहतरीन जानकारी है जो हमे अपने हि दुनिया को सत्य होने पर सवाल उठाती है। अभी इसका जवाब किसी पास नही है। जो हमे इस जानकारी को और भी ज्यादा मुश्किल बनता है।

Leave a Comment