Apple Vision Pro एक अदभुत आश्चर्यचकित यंत्र।

Apple Vision Pro

Apple Vision Pro

हाल हि में दुनियां के सबसे शक्तिशाली कंपनी Apple ने एक ऐसे अदभुत यंत्र को दुनिया के जनता के सामने लाया जो आजसब को आश्चर्यचकित कर रखा है।

मानो हमारा काल्पनिक भविष्य हकीकत मे बदल गया हो। ऐसा अनुभव होता था की ऐसे कुछ यंत्र का अविष्कार कई वर्षों के बाद देखने को मिलेगा। इसका अनुमान तो था लेकिन इतनी जल्दी किसी को भी यकीन नही था। ये एक सच मे खुली आंखो से भविष्य देखने का हकीकत है। जिसे इस शक्तिशाली कंपनी ने विकसित किया है।

2024 मे अबतक का सबसे उन्नत तकनीक को विकसित कर लोगो को अचंभित कर दिया है। कई वर्षों से लगातार कुछ खास उत्पाद ना बना पाने के कारण लोगो में कुछ खास लगाव नही दिख रहे थे लेकिन इस एक उन्नत तकनीक ने अब काफी पहले जैसे ऊंचाई को पाने में सक्षम सा लग रहा है। लोगो में अब इस एक प्रोडक्ट आने के बाद से उत्साह जनक प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रहे है।

मेटावर्स

मेटावर्स जिसे लोग भविष्य कि दुनियां मानते है। जो एक काल्पनिक दुनियां के समान होता है। ये असलियत में तो नही होते पर दिखने मे बिलकुल एक असलियत जैसी हि दुनियां प्रतित मालूम होते है। मेटावर्स जिसे तकनीकी दुनिया भी कह सकते है। कंप्यूटर के कोडिंग के जरिए इस आधुनिक दुनिया का निर्माण किया जाता है। इस दुनियां का कल्पना काफी वर्ष पहले हि किया गया था।

लेकिन उस वक्त ये असंभव सा दिखने वाला कल्पना लग रहा था। मीटेवर्स के अंदर जाने के बाद आपको कुछ ऐसा प्रतीत महसूस होगा कि आप बिलकुल भविष्य को सपने जैसी दुनियां के अंदर मौजूद हो। आप मेटावर्स कि दुनियां मे वो हर काम करने मे सक्षम रहोगे जिसे आप हकीकत दुनिया मे करते है।

इसके फायदे

इस काल्पनिक दुनिया के अंदर आप सबसे अच्छे ढंग से पढ़ाई करने मे सक्षम रहोगे। हमारे वास्तविक दुनियां में सबसे ज्यादा पढ़ाई मे आने वाली समस्या होती है, प्रोजेक्ट को समझाना किसी चीज को बारीकी से देखना और सीखना और कम जगह मे ज्यादा चीजों का आवश्यकता इस सारे समस्या के हल मेटेवर्स कि दुनियां मे नही होने वाला है। और वहां इस सारे तकनीक से भरे चीज के हमारे वास्तविक दुनियां से काफी सस्ता भी होंगे।

इस वास्तिक दुनियां में जो सबसे आसान होने वाला है वो बिजनेस के छेत्र मे होने वाले है क्योंकि कॉपोरेशन के छेत्र में सबसे कठिन समस्या होता है वो है अपने पार्टनर या क्लाइंट को अपने प्रोजेक्ट के बाड़े में बिलकुल सटीक तरीके से समझाना, लेकिन कॉपोरेशन के छेत्र में आज वास्तविक दुनियां में काफी जटिल और महंगा होता है। लेकिन मीटेवर्स कि दुनियां में इस काम का बोझ सबसे हल्का होने वाला है।

और सबसे बेहतरीन तो ये है कि मेटेवर्स कि दुनियां मे लोगे काफी दूर से भी आसनी से बिलकुल आस पास होकर किसी भी मुद्दे पर बात कर सकेंगे। इसका मतलब लोगो के दूर होने का समस्या खत्म होंगे। काफी महंगे ऑफीस के रेंट बच सकेंगे और काम काफी आसनी और सस्ते पैमाने पर होंगे।

मेटावर्स कि काल्पनिक और आभासी दुनियां में जो सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है वो है मनोरंजन और गेम्स इस दोनो के प्रसिद्धि विश्व भर में सबसे आगे है। क्योंकि लोग कितना भी कुछ कर ले हर इंसान को अपने जीवन में मनोरंजन कि आवश्यकता ज़रूर परते है।

मनोरंजन के संबंध मे जो सबसे ज्यादा विकसित किया गया है वो है मूवी जिसे आप कुछ अनोखे अंदाज से देखते सकते हो। बताया जाता है कि इस दुनियां मे किसी गेम्स या मूवी को देखने या खेलने पर बिलकुल नज़दीक और असल होने जैसा महसूस होता है। अब इस आभाषी दुनियां कि मदद से गेमर गेम्स के अंदर जाकर उसका आनंद ले पाएंगे। उन्हें गेम मे खुद के होने का महसूस होने लगता है।

काफी वक्त तक ऐसा तकनीक का होना असंभव सा लगता था ये काफी वक्त आगे भविष्य के तकनीक होने के संभावनाए लगते थे। ये दुनिया के सबसे शाक्तिशाली कंपनी के द्वारा लॉन्च किया गया है। इस वर्ष के शुरुआती समय का सबसे बेहतरीन यंत्र बताया जा रहा है। 

V,R

Apple Vision Pro मे फ्यूचरेस्टिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। इस V,R को उपयोग करने के लिए हमे इसे अपने आंखो पर लगना होता है। इसके ऑन करने के मात्र से आप एक काल्पनिक दुनियां के अंदर प्रविष्ट कर जाओगे। वहां आप अपने पसंदिता ऐप्स, मूवी, वेबसाइट का आनंद ले सकते है जो बिलकुल हकीकत कि दुनियां में जुड़ने जैसा लगेगा। इस आधुनिक तकनीक को तकरीबन भारतीय रुपया में 3 लाख का दाम रखा है। जिससे इस बात के कारण काफी लोग नाराज भी है। ये तकनीकी यंत्र तो काफी बेहतरीन है लेकिन इसके काफी महंगे होने के कारण लोग खरीद नही पा रहे है।

अमेरिका में लोग इसे पहनकर रोड, मेट्रो, ट्रेन, बस, भीड़ भार वाली जगह पर भी आसनी से चल रहे है। क्योंकि ये इतना ज्यादा आसन और मजेदार है। इसे हर कोई सभी जगह इस्तेमाल कर रहा है

Leave a Comment